Amazing News:सेल्फी केस में कानूनी लड़ाई हार गया बंदर - Cyber Tech Warrior-खबर सबसे तेज

Breaking News:

Select Languages

Tuesday, 12 September 2017

Amazing News:सेल्फी केस में कानूनी लड़ाई हार गया बंदर

 Monkey selfie case: British photographer settles with animal charity

अपनी सेल्फी लेकर चर्चा में आया बंदर नारूटो कॉपीराइट की कानूनी लड़ाई हार गया है। अमेरिकी जज ने कहा कि बंदर को कॉपीराइट कानून के तहत अधिकार नहीं मिलेंगे। जबकि बंदर की ओर से याचिका दायर करने वाले समूह पेटा ने कहा कि जानवर को भी फायदा होना चाहिए। यह मामला लंबे समय से कोर्ट में चल रहा था। आखिरकार फोटोग्राफर ने इस पशु अधिकार समूह से यह केस जीत लिया।


कोर्ट ने बंदर की ओर से दायर याचिका को रद्द कर दिया। हालांकि न्यू साउथ वेल्स के मोनमाउथशर के रहने वाले फोटोग्राफर डेविड स्लेटर विवादित फोटो से होने वाली कमाई का 25 फीसदी हिस्सा दान करने के लिए तैयार हो गए। यह रकम नारूटो और उसके रहने की जगह की रक्षा करने वाले चैरिटी संस्थानों को दान दी जाएगी। यह जानकारी स्लेटर और पेटा ने साझा बयान जारी करके दी।

पेटा के वकील जेफ कर्र ने कहा कि पेटा के इस मुकदमे के बाद दुनियाभर में पशुओं के अधिकार पर चर्चा हुई।

इस मामले को नारूटो बनाम डेविड स्लेटर नाम दिया गया था। सुनवाई के दौरान बंदर की पहचान पर भी प्रश्न उठा। पेटा का तर्क था कि तस्वीर में दिख रहा बंदर मादा है। स्लेटर की दलील थी कि यह मैकॉक प्रजाति का नर बंदर है।

काफी मेहनत की थी: स्लेटर

फोटोग्राफर स्लेटर ने कहा था कि इस फोटो के पीछे उन्होंने काफी परिश्रम किया था। वह कहते हैं, ‘मैं खुद संरक्षणवादी हूं। तस्वीर में रुचि बढ़ने की वजह से इंडोनेशियाई जानवरों को फायदा हुआ है। नारूटो ने कैमरे में दांत दिखाते और आंख चमकाते हुए सेल्फी 2011 में इंडोनेशिया के जंगल में ली थी।

जज ने कहा कि बंदर को कॉपीराइट कानून के तहत अधिकार नहीं मिलेंगे। जबकि बंदर की ओर से याचिका दायर करने वाले समूह पेटा ने कहा कि जानवर को भी फायदा होना चाहिए। 

Source
हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Cyber Tech Warrior के Facebook पेज को लाइक करें

सबसे ज़्यादा पढ़े गये

loading...