Thursday, 30 November 2017

क्या आपको पता है यह गाय देती है एक दिन में 65 लीटर दूध,कीमत है लाखों में !

दोस्तो हमारी दुनिया रहस्यमई चीज़ो से भरी परी है लेकिन आज हम बात करने बाले है अपनी भारत की एक प्रसिद्ध फेमस गाय  के बारे में जैसे की आप सबलोग जानते ही होने हमारे भारत में गाय हो माता कहते है और गाय हमारी माता है और लोग आदिकाल से गाय का पालन-पोषण करते आये हैं। सनातन धर्म में गाय को माता का दर्जा प्राप्त है। 

 
gir cow

(  Hindu धरम के  पुराणों के अनुसार गाय को "33" कोटि देवताओं की माता कहा जाता है और माना जाता है कि गाय में देवता निवास करते हैं। और भारत में गाय सबसे लोकप्रिय है  !

और भारत आज के दौर में मॉडर्न हो रहा है और एक नई भारत और डिजिटल इंडियन का जन्म हो रहा है लेकिन आज हम बात करने वाले है भारत के ही कुछ ग्रामिड ईलाक़ो के बारे में आपको पता ही होगा ग्रामिड  इलाकों में लोग गाय और बहुत से दूध देने बाले जानवर और  पशु को पालना पसंद करते हैं। और आपको शायद ही पता होगा की हमारे भारत में कई गाँव  ऐसे भी है जहा के लोग अपना पेट पालने और अपनी जिंदगी जीने के लिए जानवर और पशु  का दूध बेचते है !

 

Blog Mein Stylish Social Follow Button Kaisay Add Kre !

Apnay Blog ya Website Mein Hreflang Tag Kaisay Aur Kyun use kre !   

 
gir cow

 लेकिन आज हम बात कर रहे हैं Modern  भारत की एक अनोखी गाय की प्रजाति के बारे में जिसे ‘गीर’ कहा जाता है। यह प्रजाति दूध के मामले में सभी गाय को पीछे छोड देती है। आईये जानते है इस गाय के बारे में ?

 

यह गाय भारत के Modern State में से एक State  गुजरात में पाया जाता है  जो की गुजरात  में पायी जाने वाली इस प्रजाति के गोवंश का मूल स्थान कठियावाड़ के दक्षिण में पहाडि़यों के क्षेत्र में गिर नामक जंगल है। इस नस्ल की शुद्ध गायें प्रायः एक ही प्रजाति की होती हैं और इनमें दूध देने की अद्भुत क्षमता है। हालांकि इस प्रजाति की गायों को America, Brajil, Mexico,Benojulla से भी Import किया जाता है, जबकि इसके बच्चे का जन्म नियत समय पर होता है।

 

Blogger Ya Website Mein Advance Seo Setting Kaisay Enable Kare ?   

Xiaomi Nay 425 Snapdrogon Ke Sath Launch Kiya Apna Redimi 5A Smartphone.  

 इसकी आंखें ऐसी दिखती है मानो वे बंद हों। सीगें दोनों और फैली हुई और ऊपर की ओर घुमावदार नुकीली अर्धचंद्राकर की तरह होती हैं। इसी तरह से कान भी सामान्य गायों से अलग नीचे की ओर झुके लंबे पत्ते की तरह होते हैं। ललाट चौड़ा , उभार लिए हुए और थुथन आकार-प्रकार व चमकीले काले रंग के कारण एक नजर में दिख जाती है। मध्यम आकार की गिर की पूंछ लंबी ओर त्वचा ढीली-ढाली होती है।

gir cow



 गीर गाय की डिमांड भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी है। सबसे ज्यादा ब्राजील और इस्राइल के लोग इस गाय को पालना पसंद करते हैं, क्योंकि यह सबसे बड़ी गाय है और यह वहां के Atmosphere में अच्छी तरह पलती-बढ़ती भी है।
गीर गाय लगभग 65 किलो तक दूध देती है जो कि आम गाय से बहुत ज्यादा है। गुजरात के गीर जंगल की यह रानी माता भारत में बहुत मशहूर है इसलिए इसकी कीमत बहुत ज्यादा है कीमत की बात करें तो यह गाय बड़ी से बड़ी ओडी कार को टक्कर देती है।


Conclusion:
दोस्तो आज इस गाय के बारे में पढ़कर हम ने ये जाना की दुनिया में ऐसे बहुत से रहस्यमई चीज़े मोजूद है तो दोस्तो अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आया हो तो अपने दोस्तो के साथ शेर ज़रूर करे और उन्हे भी अपने भारत की इस अनोकी गाय के बारे बताए |
धन्याबाद आपका दिन सूभ रहे !


  हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए Cyber Tech Warrior के Facebook पेज को लाइक करें!

No comments:

Post a Comment