कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है ? – Computer Ka Full Form

Computer Ka Full Form (Last Updated On: January 14, 2019)

दोस्तों कंप्यूटर के बारे में तो आप सभी जानते ही होंगे लेकिन क्या कभी आपने यह सोचा है कि Boss आखिर कंप्यूटर का यूज़ तो हम सभी ही करते हैं लेकिन कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है।

दोस्तों है ना इंटरेस्टिंग सवाल तो चलिए आज जान ही लेते है की कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है (Computer Ka Full Form) वो भी पूरे डिटेल्स में।

(कंप्यूटर का फुल फॉर्म)

Computer Ka Full Form

  • C – Commonly
  • O – Operation
  • M – Machine
  • P – Particularly
  • U – Used for
  • T – Technical
  • E – Educational
  • R – Research

दोस्तो ये तो जान लिया हमने कंप्यूटर का फुल फॉर्म लेकिन चलिए अब जान लेते है कंप्यूटर के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी वो भी हिंदी में।

फ्रेंड्स कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो यूजर द्वारा दिए गए किसी भी इनपुट को प्रोसेसिंग करके हमे उसका आउटपुट प्रदान करता है।

दोस्तों कंप्यूटर का आविष्कार English Mathematicians Charles Babbage ने ई. 1833 में किया था जिसका नाम Analytical Engine था।

What is Modem in Hindi – Modem Kya Hai Puri Jankari (Hindi) Me

इसके अलाबा आपको बतादूँ की कंप्यूटर इंग्लिश के सब्द “कंप्यूट” से मिलकर बना है जिसका मतलब है गढना करना यानि कंप्यूटर को सबसे पहले मैथमेटिक्स कैलकुलेशन करने के लिए बनाया गया था।

दोस्तों ये तो हो गया कंप्यूटर से जुडी कुछ इम्पोर्टेन्ट जानकारी लेकिन चलिए अब जान लेते है की आखिर कंप्यूटर कैसे काम करता है और ये सभी चीजे  में आपको ब्लॉक डायग्राम के जरिये बताऊंगा।

What is Hard Disk in Hindi – Hard Disk Kya Hai Puri Jankari [Hindi] Me

 

Block Diagram of Cpu 

computer ka full form kya hai

1.Ram:Random Access Memory

दोस्तों हम कुछ भी कीबोर्ड के जरिये टाइप करते है तो वो सबसे पहले मेमोरी यूनिट में जाता है जिससे हम Ram कहते  है Ram  एक Voltile मेमोरी है।

इसका मतलब जबतक राम में Power Supply रहेगा तब तक Ram  में आपका डाटा रहेगा।

Example  के तौर पर मान लीजिये अगर आप अपने कंप्यूटर के नोटपैड में कुछ टाइप कर रहे है और इलेक्ट्रिसिटी चला जाये तो आपका वो डाटा भी चला जायेगा  जो आप नोटपैड में लिख रहे थे।

What is Data in Hindi – Data Kya Hai Puri Jankari (Hindi) Me

क्यों की जब हम कुछ भी वर्क करते है तो वो सबसे मेमोरी यूनिट में जाता हैजिससे हम Ram कहते है यानि Ram में कोई भी डाटा तब तक रहेगा जब तक राम को पावर सप्लाई मिलता रहे।

2.Rom:Read Only Memory

दोस्तों रोम आपका Hard Disk हो सकता है या कोई Pendrive  या फिर आपका मेमोरी कार्ड हो सकता है क्यूंकि Rom एक Non Voltile  मेमोरी है।

जिससे हमेशा पावर सप्लाई की जरुरत नहीं होता है क्यूंकि अगर आप अपने कंप्यूटर में कुछ भी काम कर रहे है और अगर आपने वो काम अपने हार्ड डिस्क में Save  कर दिया है।

What is Motherboard in Hindi – Motherboard Kya Hai

और उसके बाद अगर आपका इलेक्ट्रिसिटी चला भी जाये तो आप उस डाटा को  दोबारा ओपन कर पाएंगे।

3.CU:Control Unit

CU हमारे Alpbabetically Request हो Handle करता है यानि अगर हम कंप्यूटर में कुछ भी Alphabetically लिखेंगे तो उससे Cu हे हैंडल करेगा यानि Cu  उस Alphabetically Character को प्रोसेसिंग करके हमे उसका आउटपुट देता है।

4.Alu:Airthmetic Logic Unit

ALU Computer में  Mathematical Solution को हैंडल करता है यानि  अगर आप कुछ भी अपने कंप्यूटर में डिजिट में लिखते है तो Alu आपके डिजिट को  समझता है और उससे प्रोसेसिंग करके हमे उसका आउटपुट देता है।

Ex : 123456789 , +-*/ Etc .

5.Flu:Floating Logic Unit

दोस्तों Flu का काम कंप्यूटर में किसी भी पॉइंट वाले कैलकुलेशन को हैंडल करना होता है जैसे 1.5 +5.9 = 7.4 Etc क्यूंकि Alu सिर्फ Digit Calculation को हैंडल करता है और Flu . वाले कैलकुलेशन को हैंडल करता है।

Learn Computer in Hindi

History of Computer in Hindi – कंप्यूटर का इतिहास क्या है !

What is Operating System in Hindi – (Operating System) Kya Hai

What is Monitor in Hindi – Monitor Kya Hai

What is Ram in Hindi – Ram Kya Hai Puri Jankari (Hindi) Me

What is Rom in Hindi – Rom Kya Hai Puri Jankari (Hindi) Me

Conclusion

दोस्तों अब आपको पूरे तरीके से समझ में आ गया होगा की कंप्यूटर का फुल फॉर्म क्या है  ( Computer Ka Full Form ) वो भी हिंदी में।

लेकिन अगर आपको फिर भी कुछ चीजे समझ में नहीं आ रहा है या फिर अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो मुझे निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

और अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि उन्हें भी Computer Ka Full Form क्या है ये पता चले।

Thank You

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *