What is Software in Hindi – Software क्या है !

software kya hai

दोस्तों Computer तो हम सभी ही यूज़ करती है क्यूंकि आज के दौर में Computer हमारे लाइफ का एक बहुत ही बड़ा हिस्सा बन चूका है।

क्यूंकि चाहे हमे Office के काम करने हो या फिर School और College के काम Computer सभी कामों में यूज़ होता है।

लेकिन आप सभी को पता ही होगा की हम कंप्यूटर में कुछ भी काम करने के लिए Software का यूज़ करते है यानि चाहे हमे गाना सुनना हो या फिर ऑफिस या स्कूल का कोई काम करना हो।

हम सभी कंप्यूटर में Software का ही उसे करके ही अपने काम को पूरा करने करते है  लेकिन आखिर ये Software Kya Hai .

तो दोस्तों बिना देर किये अब चलिए जानते है की What is Software in Hindi यानि Software क्या है

what is software in hindi

(Software क्या है)

What is Software in HindiSoftware Kya Hai

दोस्तों Software एक कंप्यूटर प्रोग्राम है जिसमें Data या फिर किसी भी Instruction यानि किसी भी निर्देश को Add किया जाता है।

यानि Software में कम्प्यूटर्स के हार्डवेयर को ऑपरेट करने के लिए डिफरेंट टाइप्स के Instruction को Add किया जाता है और ये Instruction किसी भी Software को ये बताता है कंप्यूटर के कोनसे से हार्डवेयर को ऑपरेट करना है।

.यानि आसान भाषा में समझे अगर कोई भी कंप्यूटर प्रोग्राम जिसमे कंप्यूटर के हार्डवेयर को ऑपरेट करने के लिए Sets of Instructions को Add किया जाता है तो उससे ही हम Software कहते है।

और सारे Instruction कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के जरिये किसी भी Software को बनाते वक़्त Add किया जाता है यानि सॉफ्टवेयर बनाते वक़्त हम कंप्यूटर को ये बताते है की तुम्हे क्या क्या काम करना है।

Types Of Computer Software in Hindi

दोस्तों क्या आपको पता है कि Software TwoTypes के होते है।

  • Application Software
  • System Software

software क्या है

  • Application Software क्या है !

दोस्तों Application Software एक या एक से ज्यादा प्रोग्राम्स के सेट्स होते  है जो किसी एक स्पेशल एप्लीकेशन को वर्क कराने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है यानि जैसे बड़े बड़े कंपनी या ओर्गनइजेशन या फिर हमारे ही यूज़ के लिए डिज़ाइन किया जाता है।

तो सबसे पहले बात करते है बड़े बड़े कंपनी और ओर्गनइजेशन की वो क्यों एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को बनवाते है तो चलिए जानते है।

दोस्तों जैसे की अगर आपको कार बनाना है तो आपको पता ही होता है की बड़े बड़े  कंपनी किसी भी कार को बनाने के लिए रोबोट्स या फिर बड़े बड़े मशीन का यूज़ करते है।

लेकिन ये बड़े बड़े मशीन और रोबोट्स आखिर काम कैसे करते है क्यूंकि बॉस इनके पास तो दिमाग ही  नहीं होता है तो फिर कैसे ये सारे रोबोट्स और मशीन काम करते है।

तो फ्रेंड्स इन सबसे पहले आप ये जानलो की बड़े बड़े कंपनी रोबोट्स और मशीन का उसे क्यों करते है।

दोस्तों इंसानी हाथ और दिमाग को कोई भी काम करने के बाद रेस्ट जरूर चाहिए होता है और इंसानी हाथ किसी भी काम इतनी सफाई से नहीं कर पायेंगे जितना कोई रोबोट्स या फिर कोई मशीन के जरिये होता है।

और इसीलिए बड़े बड़े कंपनी और ओर्गनइजेशन ज्यादातर कामों को करने के लिए रोबोट्स और मशीन का ही यूज़ करते है लेकिन रोबोट्स और मशीन के पास दिम्माग नहीं होता है फिर वो काम कैसे करती है.

तो यही पर Use होता Software का क्यूंकि आपको में स्टार्टिंग में ही बता चुका हूँ की Software में हम बहुत सारे Instruction को  को Add करते है और Software उस Instruction को फॉलो करके किसी भी हार्डवेयर को ऑपरेट करता है।

यानि अगर कोई ये  Button दबाये तो ये काम करना है और वो Button तो वो काम करना है वगैरह वगैरह आपको बतादूँ कि रोबोट्स और मशीन भी एक हार्डवेयर ही है।

यानि रोबोट्स और मशीन को भी हमे एक अलग से Software को डिज़ाइन करके Instruction देने होते है की अगर कोई ये दबाये तो ये काम करना और वो बटन दानए तो वो काम करना।

तो दोस्तों ऐसे ही अलग अलग कंपनी के अलग अलग कामों के हिसाब से Software को डिज़ाइन किया जाता है और इसे ही एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कहा जाता है।

तो अब बात कर लेते है हमारे बारे में क्यूँकि Boss हम भी तो अपने कम्प्युटर्स में Software का ही Use करते है यानि जैसे अगर हमे गाना सुनना है तो हम अपने Computer Me Vlc Media Player Software को Open करेंगे।

और किसी भी गाने को अगर हम ओपन करेंगे तो Vlc मीडिया प्लेयर दिए गए Instruction को फॉलो करके कंप्यूटर के स्पीकर ऑपरेट करेगा क्यूंकि हम बिना स्पीकर के गाना ही नहीं सुन पाएंगे।

और ऐसे ही हमारे पर्सनल ऑफिस स्कूल होटल के कामों के लिए अलग अलग Software को डिज़ाइन किया जाता है यानि हमारे जरुरत के हिसाब से किसी भी Software जब डिज़ाइन किया जाता है उसे ही हम एप्लीकेशन Software कहते है।

Blog Se Paisay Kaise Kamaye Aur Blog Se Paisay Kaise Milte Hai !

Tऊ अब आपको पूरी तरीके से समझ में आगया होगा Ki Application Software Kya Hai .

software in hindi

System Software क्या है !

दोस्तों System Software वो Software होते है जो Computerके Internal गतिबिधियो को Control करता है।

यानि  सिस्टम Software कंप्यूटर के स्विच ऑन होने के बाद  पहला प्रोग्राम होता है जो Computer के Hardwareको Computer के  Software के साथ जोड़ता है।

System Software 4 Types के  होते है !

  • Operating System
  • Assemblers
  • Interpreter
  • Compiler

Operating System

Operating System Computer System का वो Software होता है जो है जो Computer के Hardware को Computer के Software के साथ Interact करता है यानि कंप्यूटर के स्विच ऑन होने के बाद ऑपरेटिंग सिस्टम हमारा पहला प्रोग्राम होता है।

जो हमारे कम्प्यूटर्स के सारे हार्डवेयर को कंप्यूटर के Software के साथ साथ जोड़ता है और उसके बाद ऑपरेटिंग सिस्टम हमे यूजर इंटरफ़ेस प्रदान करता है  यानि बिना ऑपरेटिंग सिस्टम के आप कंप्यूटर का यूज़ हही नहीं कर पाएंगे।

  • Assemblers

Assemblers किसी भी असेंबली लैंग्वेज को प्रोग्रामिंग लैंग्वेज में बदलता है।

  • Interpreters

Interpreters एक प्रोग्राम है जो किसी भी प्रोग्राम को हाई लेवल लैंग्वेज में बदलता है।

  • Compiler

Compile भी एक प्रोग्राम होता है जो किसी भी हाई लेवल प्रोग्राम को मशीन लैंग्वेज में बदलता है।

Conclusion

दोस्तों अब आपको पूरे तरीके से समझ में आ गया होगा की What is Software in Hindi यानि Software Kya Hai

लेकिन अगर आपको फिर भी  “Software Kya Hai” ये समझ में नहीं आ रहा है या फिर अगर आप कुछ पूछना चाहते है तो मुझे निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है।

और अगर आपको मेरा ये पोस्ट पसंद आया हो तो इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करे ताकि उन्हें भी Software क्या है ये पता चले।

Thank You

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.